अटल पेंशन योजना क्या है | अटल पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?

Atal Pension Yojana - अटल पेंशन योजना के फायदे क्या हैं? अटल पेंशन योजना में अकाउंट कैसे खोल सकते हैं, कितने समय के लिए करना होगा?
Atal Pension Yojana in Hindi

तो आज हम जाने वाले है निवेश से जुड़ी सरकारी योजनाओं के बारे में आज हम जाने वाले अटल पेंशन योजना के बारे में क्यू की बहुत सारे लोगों इसके बारे में जानना चाहते है तो अगर आपको भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस अटल पेंशन योजना वाले ब्लॉग को पूरा पढ़े । तो चलिए जानते की अटल पेंशन योजना क्या है, क्या क्या फायदे हैं और आप इनका लाभ कैसे उठा सकते है

अटल पेंशन योजना या एपीवाई एक सरकारी पेंशन स्कीम है, जिसमें निवेश कर आप अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं मूल रूप से यह स्कीम असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले गरीब वंचित श्रमिकों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है 01/10/2022 के बाद ऐसा कोई भी व्यक्ति इस योजना में निवेश नहीं कर सकेगा जो इनकम टैक्स देता है योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को 60 साल की उम्र यानी रिटायरमेंट की उम्र के बाद मासिक पेंशन की गारंटी देती है ।

लेकिन पेंशन मिलता कितना है? 


सरकार 1000 रुपये से पांच 5000 प्रति महीने पेंशन देती है पेंशन की रकम आपके निवेश पर निर्भर करता है यानी आप जैसा पेंशन चाहेंगे आपको उसी के आधार पर निवेश करना होगा लेकिन निवेश कितना करना होगा ये आपकी उम्र पर निर्भर करता है मतलब आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे पैसे उतनी ही कम जमा करने पड़ेंगे ।


उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपने 1000 रुपये प्रति महीने की पेंशन स्कीम को चूज किया और आप ये निवेश 18 साल की उम्र में शुरू करना चाहते हैं तो आपको प्रति महीने 42 रुपये जमा करने होंगे अगर 28 की उम्र में निवेश करती है तो प्रति महीने देने होंगे 97 रुपये और 38 की उम्र में अगर शुरू करते हैं तो देने होंगे 240 रुपए अब सवाल उठता है कि निवेश कितने समय के लिए करना होगा? 

कितने समय के लिए करना होगा?


आप निवेश 18 से 40 की उम्र के बीच कभी भी शुरू कर सकते हैं और इसे 60 साल की उम्र तक जारी रखना होगा क्योंकि इसकी मूल रूप से असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है तो पैसे जमा करने को लेकर सरकार ने थोड़ी रियायतें भी दी है जैसे आप चाहे तो हर महीने हर 3 महीने या हर 6 महीने पर निवेश की रकम जमा कर सकते हैं ।

अटल पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?


हर महीने आपको गैरैन्टी पेंशन मीलती है लाभार्थी किसी कारणवश मौत हो जाती है तो पेंशन की वही राशि उनकी पत्नी या पति को हर महीने मिलने लगती है मान लीजिए कि लाभार्थी और उसकी पत्नी दोनों की ही मौत हो जाती है फिर इस सूरत में नॉमिनी को 1,70,000, से 8,50,000 रुपये तक दिए जाते हैं ।

अटल पेंशन योजना में अकाउंट कैसे खोल सकते हैं 

 
Atal Pension Yojana में अकाउंट खोलने के लिए आपके पास किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में ऐक्टिव सेविंग अकाउंट होना अनिवार्य है देश के मूवमेंट सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक्स में एपीवाई अकाउंट खोलने की सुविधा दी गई है अकाउंट खोलने का प्रोसेसर भी बहुत आसान है आपको किसी बैंक से एपीवाई अकाउंट ओपनिंग फॉर्म लेना है, उसे भरना है मुख्य रूप से फॉर्म में तीन जानकारी मांगी जाएगी सबसे पहले आपके बैंक सेविंग अकाउंट डिटेल्स, फिर पर्सनल डिटेल्स, तीसरा पेंशन डिटेल्स जिसमे आपको अपना पेंशन प्लान चूस करना होगा मतलब, आप 1000, 2000, 5000 कितने रुपए का पेंशन चाहते हैं 


अब निवेश आप हर महीने करेंगे क्वार्टरली करेंगे या हाफ इयरली? इसे भी आप चूज करेंगे यहाँ लेकिन मान लीजिये की तय दिन जो दिन आपने तय किया है, उस दिन आपके अकाउंट में पैसे ही नहीं है ऐसी सूरत में आपको एक महीने का पूरा वक्त दिया जाता है जब भी पैसे आये, वो अपने आप अकाउंट से डिडक्ट हो जाएंगे आपके फ़ार्म को वेरिफाई किया जाएगा अगर सबकुछ ठीक रहा तो ईमेल या एसएमएस के माध्यम से आप तक सूचना पहुँच जाएगी।

तो अटल पेंशन योजना से जुड़ी ये जानकारियां आपको कैसी लगी? इससे आपको हमें बताना है कमेंट बॉक्स में अपनी राय भी देनी है कि आप और किन विषयों पर हमसे ब्लॉग चाहते है कि इन विषयों पर और जानकारी चाहते है तो अपने सुझाव हमें जरूर दें और जुड़े रहे हैं techprash.in से शुक्रिया ।